What is a Computer Network in Hindi? | Types of Network | Explain

Computer Network
Computer Network

Introduction To Computer Network

क्या आप जानते है कि computer network किसे कहते है और यह कितने प्रकार होते है? आज के इस आर्टिकल में हम यही पढ़ेंगे कि कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है और यह कितने तरह के होते है। एक कंप्यूटर दुसरे कंप्यूटर के साथ communicate करना चाहता है ताकि वो अपने data (message) को दुसरे कंप्यूटर तक पंहुचा सके।

अगर पहले के समय को देखे तो कबूतर के इस्तेमाल से संदेश भेजा जाता था और फिर कुछ समय बाद postman के द्वारा संदेश भेजा जाने लगा था लेकिन इन सब में एक छोटे से संदेश को भेजने में काफी समय लगता था लेकिन इस दिक्कत को technology ने ख़त्म कर दिया है। आज के समय में कोई भी इंसान कही पर से भी बस इंटरनेट की मदद से संदेश भेज सकता है और वो भी कुछ seconds में ही। आज के युग में सारे लोग इंटरनेट से connected है। हम एक डाटा या संदेश को बड़ी ही आसानी से एक seconds से भी कम समय में किसी भी जगह पर संदेश को भेज सकते है।

What is a Computer Network?

जब दो या दो से ज्यादा computers एक साथ जुड़ जाते है तो उसे computer network या network कहते है। दो या दो से ज्यादा computers wired या फिर wireless तरीको से जुड़ सकते है।

Computer Network को हम data Network भी कह सकते है। यह बहुत सारे computer और दुसरे हार्डवेयर devices का एक group होता है जो कि एक दुसरे से किसी भी तरह के channel (जैसे कि Wired – Fiber Optic cable और Wireless – WiFi) के द्वारा जुड़े होते है। इसमें हम डाटा को एक कंप्यूटर से किसी दुसरे कंप्यूटर में share करते है और communicate भी कर सकते है।

कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार – Different Types of Computer Network

एक नेटवर्क को अलग-अलग size, Region और area के अनुसार बांटा गया है। वैसे तो कंप्यूटर नेटवर्क के बहुत सारे प्रकार होते है लेकिन आमतौर पर कंप्यूटर नेटवर्क को तीन भागो में बांटा गया है।

कंप्यूटर नेटवर्क के तीन प्रकार के नाम हैं – LAN, MAN और WAN. लेकिन इसके अलावा भी कई सारे कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार होते हैं – PAN, HAN, CAN, आदि।

कंप्यूटर नेटवर्क के तीन प्रकार होते है –

  1. LAN (Local Area Network)
  2. MAN (Metropolitan Area Network)
  3. WAN (Wide Area Network)

Also Read -:





1. LAN (Local Area Network)



LAN
LAN



LAN का full form Local Area Network होता है। यह local computers को जोड़ने के लिए होता है। यह network तब बनाया जाता है जब हमे कम area में एक नेटवर्क बनाना होता है। LAN (Local Area Network) का इस्तेमाल छोटे-छोटे buildings, schools, colleges, घर, office आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है। LAN नेटवर्क कम distance को cover करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एक LAN नेटवर्क में हम अपने local devices जैसे कंप्यूटर, router, प्रिंटर, आदि को जोड़ते है।

इस नेटवर्क को किसी एक इंसान या एक organization के द्वारा ही manage किया जाता है। LAN को बनाने के लिए WiFi या फिर Ethernet के द्वारा ही बनाया जा सकता है। LAN नेटवर्क का इस्तेमाल data sharing, data storage, resource sharing या documents printing के लिए काम में आता है।

LAN के फायदे – Advantages of LAN

LAN (Local Area Network) नेटवर्क के कुछ फायदे होते है जो कि नीचे दिए गए है –

  • इस नेटवर्क की मदद से आप एक office या building में किसी एक resource से जैसे कि एक printer को बहुत सारे computers के साथ connect कर सकते हैं।
  • LAN नेटवर्क में जितने भी Connected computers होंगे उन सब कंप्यूटर के बीच Electronic Message (E-Mail) भेजा जा सकेगा।
  • इस नेटवर्क में सिर्फ एक computer की मदद से ही बाकी सभी connected devices को manage भी किया जा सकेगा।
  • एक LAN नेटवर्क में data transfer की speed ज्यादा होती है।
  • इस नेटवर्क को install करने में ज्यादा खर्चा नहीं होता है।



2. MAN (Metropolitan Area Network)


MAN Network
MAN




MAN का Full Form Metropolitan Area Network होता है। यह network LAN से ज्यादा area और WAN (Wide Area Network) से कम area को cover करता है। इस नेटवर्क की मदद से हम एक पूरे शहर को connect कर सकते है। एक MAN नेटवर्क को बनाने के लिए बहुत सारे LAN नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता है।

इसका इस्तेमाल करके हम एक शहर के अन्दर high Speed के साथ डाटा को transfer कर सकते है। उदाहरण के लिए एक Cable TV शहर के एक जगह में होता है और उसी जगह से पूरे शहर में एक केबल की मदद से लोगो के घर तक केबल TV की services पहुँचता है।

MAN के फायदे – Advantages of MAN

  • यह नेटवर्क एक LAN के मुकाबले ज्यादा devices को connect कर सकता है।
  • यह network एक LAN के मुकाबले ज्यादा area को cover कर सकता है।
  • इस नेटवर्क की speed एक WAN नेटवर्क से ज्यादा होती है।



3. WAN (Wide Area Network)


WAN Network
WAN



WAN का full form Wide Area Network होता है। LAN और MAN के बाद WAN नेटवर्क आता है जो कि इन दोनों नेटवर्क में से सबसे बड़ा नेटवर्क होता है। एक WAN पूरे देश, महाद्वीप और पूरे विश्व के area को cover कर सकता है। इस नेटवर्क की डाटा transfer speed कम होती है लेकिन यह नेटवर्क बहुत बड़े distance को cover कर सकता है। यह नेटवर्क बहुत सारे LAN नेटवर्क का collection होता है।

WAN (wide area network) का सबसे अच्छा उदाहरण Internet है। इस नेटवर्क की मदद से लोग एक जगह से पुरे दुनिया में कहीं पर भी connect हो सकते हैं।

WAN के फायदे – Advantages of WAN

  • इस नेटवर्क की मदद से हम पूरे विश्व को जोड़ सकते है और किसी एक जगह से दूसरे जगह पर डाटा शेयर कर सकते है।
  • LAN (local area network) और wide के मुकाबले ज्यादा area cover करता है।
  • WAN नेटवर्क की मदद से हम पूरी दुनिया में अपना online business कर सकते है। यह हमे काम करने की आज़ादी देता है।
  • इस नेटवर्क की मदद से हम पूरी दुनिया के लोगो के साथ connect हो सकते है और डाटा को शेयर, online chat, video calls भी कर सकते है।


Thanks For Reading My Article

Leave a Comment